किसानों को मिलेगी अब देशी गाय

चंद्रपुर.
किसानों को मिलेगी अब देशी गाय
 कृषि, पशु संवर्धन, दूध व मत्स्य व्यवसाय विभाग की ओर से राज्य में दूध उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए संकरित गाय का वितरण किया जाता था. इसमें अब देसी गाय का भी समावेश किया गया है. केन्द्रीय राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने 11 अगस्त 2018 को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा पशु संवर्धन एवं दूध व्यवसाय मंत्री महादेव जानकर को इस संबंध में पत्र भेजा था. इस संदर्भ में उन्होंने संबंधितों से विस्तृत चर्चा कर देसी गाय की जाति का भी योजना में समावेश करने की मांग की थी.

गिर, सहिवाल का समावेश
केंद्रीय राज्यमंत्री अहीर की मांग को मुख्यमंत्री ने गंभीर रूप से लेते हुए पशु संवर्धन और दूध व्यवसाय विकास विभाग को गट वितरण योजना अंतर्गत देसी गाय का समावेश करने के निर्देश दिए. पशु संवर्धन मंत्री ने भी इस मांग पर गंभीरता से ध्यान देकर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए जाने से कृषि, पशु संवर्धन, दूध व मत्स्य व्यवसाय विभाग ने पूरक शासन निर्णय के तहत दुधारू जानवर वितरण योजना में देसी गाय मुख्य रूप से गिर, सहिवाल, रेडसिंधी, राठी, थारपाकर, देवणी, लालंकधारी, गवलाऊ व डांगी आदि का समावेश किया गया है. केंद्रीय राज्यमंत्री अहीर ने चंद्रपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कृषि पूरक योजना के लिए कुछ किसानों को गिर जाति की गाय का वितरण किया था. देसी गाय की संख्या बढ़ाने और उसके संरक्षण के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. देसी गोवंश का गोबर और गोमूत्र सेंद्रीय कृषि के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.
न्यूट्रीक्राफ्ट कॅटल फिड जो वाढवेल तुमच्या दुधाळू जनावरांचे दूध फक्त चार दिवसात आधी वापरून बघा मग विश्वास करा,(संपर्क:९१७५९३७९२५)
https://youtu.be/9IDPBAqZTbY